भारतीय मसालों ने चीन के बाजार में मचाई धूम

0
97

पेइचिंग:ईएमएस। भारत के मसालों ने चीन के बाजार में धूम मचा दी है। एन्युअल शॉपिंग इवेंट ‘द सिंगल्स डे’ के मौके पर भारतीय खाने की खूब बिक्री हुई। शॉपिंग कार्निवल में ऑनलाइन बाजारों से 30 अरब डॉलर से अधिक का व्यापार हुआ। अलीबाबा के अनुसार एक दिन की बिक्री शनिवार को 25.35 बिलियन डॉलर की बिक्री को छू गई। यह आंकड़ा पिछले साल के सिंगल्स डे के मुकाबले 39 फीसदी ज्यादा है।
इस दौरान लाखों कंज्यूमर्स ने कई तरह के सामान खरीदे, जिनमें से अधिकांश चीन निर्मित हैं। इसके अलावा भारत, यूरोप और अमेरिका में उत्पादित सामान को लेकर भी लोगों में उत्साह देखने को मिला। भारतीय ग्रोसरी आइटम, रेडीमेड फूड और आयुर्वेदिक कॉस्मेटिक ब्रैंड की काफी डिमांड रही। अलीबाब की ताओबाओ डॉट कॉम, जेडी डॉट कॉम और अन्य इंटरनेट मार्केट प्लेस पर अमूल, एमडीएच मसाला, गिट्स, टाटा टी, हल्दीराम, डाबर, पतंजलि और हिमालय जैसे भारतीय ब्रैंड के प्रॉडक्ट काफी मात्रा में बिके।
इस मौके पर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट कंज्यूमर्स को अच्छा डिस्काउंट देती हैं, ऐसे में लोग इस दौरान काफी शॉपिंग करते हैं। इसे 11/11 सिंगल्स डे के नाम से भी जानते हैं। हालांकि इसमें सिंगल्स और शादीशुदा दोनों ही शॉपिंग करते हैं। अलीबाबा के अनुसार एक दिन की बिक्री शनिवार को 25.35 बिलियन डॉलर की बिक्री को छू गई। यह आंकड़ा पिछले साल के सिंगल्स डे के मुकाबले 39 फीसदी ज्यादा है।
इस बिक्री में भारतीय सामान की बात करें तो लोगों ने सबसे ज्यादा मसालों को लेकर अपनी रुचि दिखाई। इसके बाद भारत में बने कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट भी काफी डिमांड रहे। इसके अलावा कपड़े और होम डेकोर प्रॉडक्ट भी डिमांड में रहे। भारतीय सामान खरीदने वालों में भारत, पाकिस्तान, जापान, अरब, और यहां तक कि यूरोप के लोगों की बड़ी संख्या रही। चीन के कई शहरों में 100 से ज्यादा भारतीय सामान की दुकानें हैं। इन दुकानों को चलाने वाले स्थानीय लोग हैं, जो अपना सामान ऑनलाइन भी बेचते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)