महिंद्रा स्कॉर्पियो का फेसलिफ्ट मॉडल भारत में लॉन्च

0
91

मुंबई:एजेंसी।महिंद्रा ऐंड महिंद्रा ने भारत में आज महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च कर दिया। नई दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्स शोरूम मकीमत 9.97 लाख रुपये रखी गई है। भारत में इस गाड़ी का मुकाबला मुख्य रूप से टाटा सफारी स्टॉर्म से होगा। महिंद्रा स्कॉर्पियो का यह फेसलिफ्ट मॉडल 7, 8 और 9 सीटर, तीनों आॅप्शंस में अवलेबल होगी। पुराने मॉडल के मुकाबले नई स्कॉर्पियो के बाहरी और भीतरी हिस्से में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा नई स्कॉर्पियो में इंजन पावर को भी बढ़ाया गया है।
महिंद्रा ने वैरियंट्स के नाम भी रिवाइज किए हैं। अब यह एसयूवी मुख्य रूप से इन पांच वैरियंट्स के साथ आएगी- एस3, एस4, एस5, एस 7 और एस 11। इसके अलावा एक टॉप एंड मॉडल होगा और यह 4 वील ड्राइव सिस्टम से लैस होगा। टॉप मॉडल की कीमत 16.01 लाख रुपये है।
महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो में 2.2 लीटर mHawk डीजल इंजन दिया है जो कि पुराने मॉडल के मुकाबले 20 हॉर्सपावर अधिक यानी 140 हॉर्सपावर की ताकत जेनरेट करता है। यह इंजन 320 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। यह नई स्कॉर्पियो 5 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। महिंद्रा ने इसमें 6वीं जेनरेशन का Borg Warner टर्बो चार्जर और 9.1 Bosch ABS भी दिया है।

विजुअली देखें तो नई स्कॉर्पियो में ज्यादा स्टाइलिंग अपडेट्स नहीं किए गए हैं। अपफ्रंट की बात करें तो इसमें नया रेडिएटर गिल दिया गया है। अब इसमें 7 स्लॉट ग्रिल दिया गय है। बम्पर को रिवाइज करने के साथ ही हेडलैम्प्स और फॉगलैम्प्स को भी बड़ा किया गया है। महिंद्रा अब फ्रंट और रियर, दोनों बम्पर्स पर स्डि प्लेड भी आॅफर कर रही है। इन रंगों में अवेलेबल होगी:
1. प्रीमियम पर्ल वाइट
2. डायमंड वाइट
3. नपोली ब्लैक
4. सिल्वर
5. मोल्टन रेड
नई स्कॉर्पियो में टेललैम्प्स को भी अपडेट किया गया है। इसके साथ ही इसमें बड़ा रूफ माउंटेड स्पॉइलर और रिवाइज्ड बम्पर भी दिया गया है। इसका मुकाबला, टाटा सफारी स्टॉर्म से होगा। स्टॉर्म में 2.2-लीटर का वैरिकोर, 4 DOHC डीजल इंजन लगा है। यह इंजन 154 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसे 6-स्पीड के मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। नई दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 12.36 से 15.36 लाख रुपये के बीच है। यह कीमत वैरियंट्स के हिसाब से बदलती है।
इसके डैशबोर्ड को भी अपडेट किया गया है और इसमें लेदर का भी खूब काम किया गया है। नई स्कॉर्पियो में 6 इंच की बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि जीपीएस नैविगेशन से लैस है। इसका मुकाबला रेनॉ डस्टर, रेनॉ कैप्चर और ह्यूंदै क्रेटा से भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)