प्रीमियम घटाएगा एसबीआई लाइफ

0
62

 मुम्बई :एजेंसी।बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एसबीआई लाइफ टर्म प्लान पर प्रीमियम रेट में एक चौथाई से ज्यादा कटौती कर सकती है। वह इस बाजार में एचडीएफसी लाइफ और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के करीब पहुंचना चाहती है। कंपनी की इस योजना से वाकिफ एक सूत्र ने बताया, ‘एसबीआई लाइफ टर्म प्लान के प्रीमियम में 30 पर्सेंट तक की कटौती कर सकता है। इससे इसकी पॉलिसी भी निजी बीमा कंपनियों अभी 30 साल के धूम्रपान नहीं करने वाले शख्स को एसबीआई लाइफ के 1 करोड़ के टर्म प्लान की खातिर साल में 13,796 रुपये का प्रीमियम देना पड़ता है। वहीं, ई-शील्ड नाम के टर्म प्लान के लिए प्रीमियम 10 हजार रुपये है। 1 करोड़ के टर्म प्लान के लिए 30 साल के इंसान को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की पॉलिसी के लिए 10,798, एचडीएफसी लाइफ की पॉलिसी के लिए 11,480 और कोटक लाइफ की पॉलिसी के लिए 8,968 रुपये का सालाना प्रीमियम देना पड़ता है। एसबीआई लाइफ का प्लान इनसे महंगा है।
एसबीआई लाइफ के प्रवक्ता ने कहा, ‘कंपनी का फोकस जिस आयु वर्ग पर है, उनमें स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ी है।’ उन्होंने बताया, ‘इन दिनों लोग ऑनलाइन बीमा पॉलिसी लेते वक्त पिछली बीमारियों और नशे की लत जैसी जानकारियां साफगोई से दे रहे हैं। इससे हमें ऑनलाइन टर्म पॉलिसी की कॉस्ट कम करने में मदद मिल रही है।’ एसबीआई लाइफ का कहना है कि स्वास्थ्य में सुधार और ऑनलाइन टर्म प्लान की कम लागत के कारण प्रीमियम और कम हो रहा है। कंपनी का एक्सपेंस रेशियो भी दूसरी प्राइवेट बीमा कंपनियों से कम है। इस मामले में कंपनी की एफिशिएंसी और बढ़ी है। इससे भी हमें सस्ती पॉलिसी बेचने में मदद मिल रही है।
इस पर लैडर7 फाइनैंशल अडवाइजरीज के सुरेश सद्गोपन का कहना है कि हम क्लायंट्स को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एचडीएफसी लाइफ और कोटक लाइफ की पॉलिसी खरीदने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि इनका प्रीमियम कम है। उन्होंने कहा कि हम समय-समय पर पॉलिसी की समीक्षा करते रहते हैं, लेकिन सिर्फ ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदने की सलाह देते हैं। जब प्रीमियम कम हो, तब कॉस्ट के साथ मृत्यु दर भी काफी मायने रखती है। एसबीआई लाइफ टर्म प्लान के लिए युवाओं को लक्ष्य करके चल रहा है, जिन्हें पता है कि ऐसी पॉलिसी कितनी फायदेमंद होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)