सैससंग के साथ टॉप पर आई Xiaomi, दूसरी तिमाही में बिके रिकॉर्ड मोबाइल फोन

0
42

मुंबई:एजेंसी।चीन की स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने भारतीय मार्केट में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। दरअसल, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग को टक्कर देते हुए Xiaomi नंबर वन ब्रांड के स्‍थान पर सैमसंग के साथ आ गई है। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मार्केट में सैमसंग और Xiaomi दोनों ही नंबर वन ब्रांड के मामले में बराबर मार्केट शेयर के साथ काबिज हैं।
IDC की तीसरे क्वार्टर की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग और Xiaomi दोनों ही कंपनियों का 23.5 फीसदी मार्केट शेयर हैं, जो बाजार में बाकी स्मार्टफोन कंपनियों से ज्यादा है। IDC की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग के लिए ये तिमाही पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ने वाली साबित हुई है।
स्‍मार्टफोन शिपमेंट 3.9 करोड़ यूनिट
बीते क्वार्टर में स्‍मार्टफोन शिपमेंट 3.9 करोड़ यूनिट पर पहुंच गया। इसमें सबसे ज्‍यादा फेस्टिवल सीजन का असर देखने को मिला है। IDC की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले क्‍वार्टर में शिपमेंट में 40 फीसदी की ग्रोथ हुई जबकि इसी अवधि में पिछले साल 21 फीसदी का ग्रोथ हुई थी।भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट में Lenovo-Motorola का 9 फीसदी, जबकि vivo का 8.5 फीसदी और Oppo का 7.9 फीसदी बाजार पर कब्‍जा है।
92 लाख फोन बेचकर बनाया रिकॉर्ड
Xiaomi की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 2017 के जुलाई से सितंबर की तिमाही के दौरान कंपनी ने भारत में 92 लाख फोन बेचकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने साल 2014 की तीसरी तिमाही के दौरान भारत में सिर्फ 1 लाख फोन की बिक्री के साथ शुरुआत की थी और 3 साल में यह बिक्री 1 लाख से बढ़कर 92 लाख तक पहुंच गई है। यानी महज 3 साल में यह बिक्री 92 गुना तक बढ़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)